Milk Price Hike News: देश की दो बड़ी डेयरी कंपनियों अमूल और मदर डेयरी ने अपने दूध उत्पादों की कीमतों में इजाफा करने का ऐलान किया है। यह बढ़ोतरी 2 रुपये प्रति लीटर तक की गई है, जो क्रमशः 30 अप्रैल और 1 मई 2025 यानी आज से लागू हो रही है। अमूल की यह बढ़ोतरी जून 2024 के बाद पहली बार हुई है।
अमूल ने बढ़ाया सभी वेरिएंट्स का दाम
अमूल ब्रांड का संचालन करने वाली गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने बुधवार को कहा कि देशभर में सभी बाजारों में ताजा दूध की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाई गई हैं। अब 1 लीटर अमूल गोल्ड दूध की कीमत 65 से बढ़कर 67 रुपये, और बफेलो मिल्क की कीमत 71 से बढ़कर 73 रुपये हो गई है। इसी तरह अमूल ताजा, शक्ति, टी स्पेशल, काउ मिल्क और एसएनटी दूध के अलग-अलग पैक पर भी 1 से 2 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है।
इनपुट कॉस्ट बढ़ने को बताया वजह
अमूल ने कीमत बढ़ाने के पीछे दूध उत्पादन में लगने वाली लागत में बढ़ोतरी को जिम्मेदार बताया है। कंपनी ने कहा कि यह वृद्धि लगभग 3–4 फीसदी एमआरपी में है, जो अभी भी औसत खाद्य महंगाई से कम है। अमूल के मुताबिक, 36 लाख दूध उत्पादकों को इसका लाभ मिलेगा क्योंकि पिछले साल से किसानों को भी ज्यादा कीमत दी जा रही है।
यह भी जरूर पढ़ें...
मदर डेयरी ने पहले ही बढ़ा दिए थे दाम
अमूल से एक दिन पहले ही मदर डेयरी ने अपने दूध वेरिएंट्स फुल क्रीम, टोन्ड, डबल टोन्ड और काउ मिल्क की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। नई दरों के अनुसार, मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध अब 69 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।
आम जनता पर असर
दूध जैसी रोजमर्रा की जरूरी वस्तु की कीमतों में यह बढ़ोतरी आम लोगों की जेब पर असर डाल सकती है। हालांकि कंपनियों का कहना है कि किसानों को भी इसका फायदा मिलेगा और बढ़ती लागत की भरपाई जरूरी है।